वि‍ज्ञान और अध्‍यात्‍म मि‍ल जायें तो क्‍या होगा ?

वि‍ज्ञान का कार्य भौति‍क पदार्थों से वि‍श्‍व को जोड़ना है और अध्‍यात्‍म का कार्य मानसि‍क रूप से वि‍श्‍व को जोड़ना है. दोनों के मि‍लन से शि‍व अर्थात् कल्‍याण की उत्‍पत्‍ति‍ होगी.

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क्‍या अध्‍यात्‍म और वि‍श्‍व प्रेम में नि‍कट सम्‍बन्‍ध है ?

ब्रह्म के वि‍राट रूप अर्थात् वि‍श्‍व से प्रेम करना ही अध्‍यात्‍म है.

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योग से क्‍या तात्‍पर्य है ?

योग शब्‍द संस्‍कृत की युज् धातु से बना है जि‍सका अर्थ है जोड़ना. अध्‍यात्‍म में इसके द्वारा साधक शरीर को आत्‍मा से जोड़ते हैं और वैयक्‍ति‍क आत्‍मा को वि‍श्‍वात्‍मा से एकाकार करते हैं.

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अध्‍यात्‍म में जड़, स्‍थूल और सूक्ष्‍म कि‍से कहते हैं ?

चैतन्‍यरहि‍त वस्‍तुओं को जड़ कहते हैं, जैसे पत्‍थर, मि‍ट्टी आदि‍. दृश्‍यमान वस्‍तु को स्‍थूल कहा जाता है जैसे पृथ्‍वी, चन्‍द्रमा आदि‍. भौति‍क तत्‍वों से भि‍न्‍न अदृश्‍य तत्‍वों को सूक्ष्‍म कहते हैं, जैसे गुरुत्‍व बल, आत्‍मा आदि‍.

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अध्‍यात्‍म का अर्थ क्‍या है ?

अध्‍यात्‍म शब्‍द आत्‍म में अधि‍ उपसर्ग लगा कर बना है. आत्‍मा को ऊपर उठाना या आत्‍मोन्‍न‍ति‍ ही इसका अर्थ है. जो व्‍यक्‍ति‍ परमात्‍मा को सर्वत्र तथा प्रत्‍येक जीव में समान रूप से देखता है और यह समझता है कि‍ इस नश्‍वर शरीर के भीतर न तो आत्‍मा, न ही परमात्‍मा कभी भी वि‍नष्‍ट होता है वही वास्‍तव में आत्‍मोन्‍नति‍ की चरम अवस्‍था को प्राप्‍त होता है. परमात्‍मा ही समस्‍त जीवों का आदि‍, मध्‍य तथा अन्‍त है. अत: अध्‍यात्‍म वि‍द्या आत्‍मा और ईश्‍वर के सम्‍बन्‍ध को प्रकट करती है.

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வி்‍வ ஹிந்‍ ஸமாஜ വിശ്‍വ ഹിന്‍ദൂ സമാജ ଵିଶ୍‍ଵ ହିନ୍‍ଦୂ ସମାଜ ඵබඵ ඹඨඦෂ මථග ವಿಶ್‍ವ ಹಿನ್‍ದೂ ಸಮಾಜ
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